लिवर खराब होने के लक्षण हो जाये सावधान | 6 symptoms of liver failure |

हम सभी जानते हैं कि लीवर हमारे शरीर का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है, अगर आपको लिवर खराब होने के लक्षण दिखाई दे तो सावधान हो जाये।

क्योंकि मेडिकल साइंस के अनुसार हमारा पूरे शरीर में से 400 से ज्यादा काम सिर्फ लिवर ही करता है। इसलिए उसका स्‍वस्‍थ रहना बेहद ज्‍यादा जरूरी हो जाता है।

Advertisement

शरीर में सबसे ज्यादा काम की जिम्मेदारी लिवर पर ही होती है और ये 24 घंटे अपना काम करता रहता है। लिवर हमारे शरीर में फैट को पचाने में मदद करता। इसके अलावा लिवर हमारे शरीर में मौजूद गंदगी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

लिवर खराब होने के लक्षण

लेकिन यहीं हमारी कुछ गलतियां हमारे लिवर को खराब कर देती हैं और वो खराब हो जाते हैं तो शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती या कुछ मात्रा में ही निकल पाती है।

इसका सबसे बड़ा नुकसान तो लिवर को ही उठाना पड़ सकता है। लिवर के सुस्त पड़ने के कारण शरीर में जब गंदगी जमा होना शुरू होती है, तो शरीर इसके कुछ संकेत हमें देता है।

Advertisement

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आपका लिवर खराब हो रहा है और वो खराब होने से पहले कुछ संकेत देने लगता है तो आइए जानते हैं उन संकेतों को।

लिवर खराब होने के लक्षण इस प्रकार है

1. कई बार ऐसा होता है कि लिवर में गंदगी जमा होने से आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वहीं इसके साथ ही शरीर के अंदर की कई तरह की गंदगियों को पूरी तरह बाहर नहीं निकाल पाता है।

जैसे एल्कोहल, आर्टिफिशियल स्वीटनर, ज्यादा फैट वाले आहार, कुछ विशेष दवाइयां आदि। जब आप इन पदार्थों का सेवन करते हैं तो लिवर इन्हें न तो पचा पाता है और न ही शरीर के लिए अशुद्धियों को अलग कर पाता है।

लिवर खराब होने के लक्षण

2.  पेट के ऊपरी हिस्‍से में दर्द होना यानि आपके लिवर के आस पास दर्द महसूस होना ये संकेत होता है कि लिवर के पास गंदगी जमी है जिसका बाहर निकलना बेहद जरूरी है। वैसे सामान्‍यत: ये दर्द ज्‍यादा नहीं होता है, लेकिन कभी-कभी तेज दर्द भी हो सकता है।

लिवर ही हमारे शरीर से गंदगी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में अगर लिवर में कुछ समस्या हो जाती है, तो शरीर से जुड़े ये सभी महत्वपूर्ण काम रुक जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम लिवर का ध्‍यान रखें।

3. लिवर में अगर किसी भी तरह की समस्‍या हो जाती है तो वो इसे खुद ही सही करने की कोशिश करता है लेकिन वहीं ये समस्‍या हद से ज्‍यादा बढ़ जाती है तो इससे आपका रक्तचाप भी बढ़ जाता है।

इसके कारण पैरों में एक विशेष द्रव जमा होने लगता है जिससे पैरों में सूजन आ सकती है। आमतौर पर इस सूजन में दर्द नहीं होता है।

Advertisement

लिवर खराब होने के लक्षण

4. इसका एक संकेते ये भी है कि आपको लिवर में मौजूद गंदगी के कारण थकान व सुस्‍ती महसूस होने लगता हे। दरअसल हमारे आहार को पचाने और इनसे पोषक तत्वों को अलग करने का काम लिवर ही करता है।

यह लेख जरूर पढ़े : सबसे ताकतवर फल कीवी 

ऐसे में अगर लिवर अपना काम ठीक से नहीं करेगा, तो आहार से न तो हमें पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और न ही पर्याप्त पोषण, ऐसे में शरीर का थकना और सुस्त होना तो लाजमी है।

5. बुखार नही लगने पर भी यदि यदि मुंह का स्वाद खराब हो जाये और मुंह से काफी बदबू आये तो ये भी लिवर खराब होने का एक संकेत है।

क्योंकि अक्सर लिवर जब खराब होने लगता है तो मुंह के अंदर काफी अमोनिया एकत्रित हो जाती है जो कि बात करने के दौरान काफी बदबू देती है।

6. लिवर खराब होने का सबसे बड़ा संकेत यह है कि यदि आपको लगातार गैस बन रहा हो या फिर आपको हमेशा कब्ज रहता है तो आप समझ लें कि आपका लिवर खराब हो रहा है ऐसे में आपको जल्द से जल्द किसी लिवर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से मिलकर इसका चेकअप कराना चाहिए।

तो दोस्तों ये थे कुछ ऐसे मुख्य संकेत जिसके जाहिर होने पर हमें तुरन्त समझ जाना चाहिए कि हमारा लिवर खराब हो रहा है, और तुरन्त डॉक्टर से मिलकर इसका इलाज कराना चाहिए ताकि आने वाली समस्या से बचा जा सके।