किडनी बचाव के उपाय | 4 Exclusive kidney safai ke tips जरूर अपनाये

शरीर का एक अभिन्न अंग है किडनी, लेकिन यह बिगड़ जाये तो हालत खराब समझो। किन्तु क्या आपको पता है किडनी बचाव के उपाय?

मानव शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहना अति आवश्यक है, बिना स्वस्थ शरीर के बहुत सी बीमारियां हमको घेर लेती है | आज हम आपको अपने शरीर के एक अभिन्न अंग किडनी के विषय में जानकारी देने जा रहे है।

Advertisement

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है ये खून की शुद्धिकरण के अलावा पानी,अन्न,रक्तचाप और कैल्शियम पर भी नियंत्रण का काम करता है।

किडनी बचाव के उपाय

वैसे तो किडनी खून को फ़िल्टर करके विषैले तत्व को बाहर निकाल देता है लेकिन फिर भी कुछ तत्व किडनी में ही फसे रह जाते हैं और जमा होते रहते हैं,जिसके कारण भविष्य में हमें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है इसलिए समय समय पे किडनी की सफाई करते रहना चाहिए।

अस्वस्थ किडनी के कुछ लक्षण इस प्रकार है. 

1. सर्दी और जुखाम ज्यादा होना.
2. मुंह से बदबू आना.
3. बिना कारण थकान और कमजोरी होना.
4. बिना कारण खुजली रहना.
5. पीठ दर्द ऑर सांस लेने में दिक्कत होना.

Advertisement

किडनी बचाव के उपाय लिए आप यह टिप्स अपनाये

किडनी बचाव के उपाय  

1. किडनी सफाई हेतु पानी का ज्यादा से ज्यादा सेवन करे 

 किडनी की सफाई के लिए हमें रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पीना है लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि हम जल्दी जल्दी या खड़े होकर पानी ना पियें पानी पीने का सही नियम पानी को आराम से और बैठकर पीना है।

2. प्राकृतिक व्यायाम और स्वच्छ हवा से स्वस्थ होती हे किडनी 

सुबह के समय ताज़ी हवा में खुलकर सांस लेने से भी आपकी किडनी स्वस्थ रहती है इसके साथ ही एक्सरसाइज भी जरुरी है सुबह के समय प्रणायाम करने से किडनी पर बहुत ही अच्छा असर पड़ता है।

किडनी बचाव के उपाय

3. भरपूर नींद लेने से किडनी रोग में फायदा होता है 

रात को सोते समय हमारे शरीर के ज्यादातर अंग भी सो जाते हैं जिससे किडनी अपने काम करने की स्पीड को बढ़ा देती है और हमारे खून को ज्यादा अच्छे से साफ़ कर पाती है।

अगर हम रात को अच्छी नींद लेंगे तो किडनी को खून की सफाई करते समय ज्यादा परेशानी नहीं होगी और इस दौरान उसमे गन्दगी भी नहीं जमा होगी।

4. खाने में निम्न बातों को ध्यान रखे 

अगर आपको ये महसूस हो रहा है कि आपकी किडनी कमजोर या अस्वस्थ हो गयी है तो आप लाल अंगूर,धनिया,अदरक,अजवैन,किसमिस और दही का सेवन जरुर करें ताकि आपकी किडनी स्वस्थ रह सके।

निम्न बातों को अगर हम अच्छे से ध्यान रखे तो हमारी किडनी की सफाई हो सकती है और भविष्य में किडनी रोग होने की संभावनाएं बहुत हो जाती है, जानकारी पसंद आई तो शेयर जरुर करे और कुछ सुझाव हो तो नीचे कमेंट में जरूर बताए|

Advertisement

निष्कर्ष

तो दोस्तों आपको मेरी यह किडनी बचाव के उपाय लिखी जानकारी कैसी लगी हमे नीचे comment box में जरूर बताये, और जानकारी पसंद आई तो अपने सभी मित्रों और जानकार लोगो के साथ शेयर जरूर करे ताकि वह भी किडनी सफाई के घरेलू उपाय जान सके। 

हमारा सदैव यही प्रयास रहेगा की आगे भी सभी पाठकों के लिए लाभप्रद जानकारी लाते रहे। आप सभी को इस लेख के विषय में जरूर बताये की यह एक विश्वास प्रद लेख है, और सभी इसको अपने social media अकाउंट Facebook, Twitter, WhatsApp पर शेयर जरूर करे और हमारा उत्साह बढ़ाये।

किडनी बचाव के उपाय इस लेख में कुछ भी समस्या या कुछ सवाल हो तो हमे जरूर बताये ताकि हम उसको हल कर सके। 

आभार सभी का

हमारे यह महत्वपूर्ण लेख जरूर पढ़े और शेयर करे 

  1. दुनिया का सबसे ताकतवर फल कीवी, हजारो फायदे खाने के 
  2. लिवर खराब होने के यह होते हे लक्षण